Time Report Uttar Pradesh : ई-कॉमर्स (E-commerce) कंपनियों द्वारा फर्जीवाड़े के मामले थमने का नाम नही ले रहे है। यूपी के अमरोहा में जो सामान ऑर्डर किया था पैकेट में वो नही निकलने पर ग्रामीणों ने डिलीवर करने पहुंचे कुरियर ब्वाय (courier boy) को घेर लिया। ग्रामीणों ने फर्जीवाड़े का आरोप लगाते हुए जमकर हंगामा काटा। ग्रामीणों ने कुरियर ब्वाय को पैसे वापस करने पर ही छोड़ा। हालांकि कुरियर ब्वाय का कहना था कि पैकेट के अंदर क्या है इससे उसका कोई लेनादेना नही है।
अमरोहा जिले की मंडी धनौरा तहसील क्षेत्र के गांव चुचैला कलां निवासी इमरान अंसारी ने शिपिंग नाम की एक ई-कॉमर्स वेबसाइट (E-commerce Website) पर Airbuds ऑर्डर किए थे। जिनकी कीमत 500 रुपए थी। उपभोक्ता को भुगतना ऑर्डर घर पहुंचने पर करना था। मंगलवार को कुरियर ब्वाय ऑर्डर का पैकेट लेकर दिए पते पर पहुंचा।
उपभोक्ता ने ऑर्डर पैकेट लेकर डिलीवर कुरियर ब्वाय को 500 रुपए का नगद भुगतान कर दिया। भुगतान करने के बाद उपभोक्ता ने डिलीवर ब्वाय के सामने ही पैकेट खोला तो वह भौचक्का रह गया। ऑर्डर पैकेट में डेटा केबिल (Data Cabil) निकला जबकि उसने airbuds बुक किए थे।
इस पर उपभोक्ता ने डिलीवर ब्वाय से पैकेट में ऑर्डर किया सामान नही निकलने पर 500 रुपए वापस देने और ऑर्डर कैंसिल करने की बात कही। डिलीवर ब्वाय (Deliver Boy) ने पैकेट खुलने पर ऑर्डर को कैंसिल करने से इंकार कर दिया। इस पर हंगामा हो गया। मौके पर लोगों की भीड़ जुट गई। ग्रामीणों ने डिलीवर ब्वाय को घेर लिया और पैसे वापस देने पर ही जाने देने की बात कही। डिलीवर ब्वाय ने मामले के समाधान के लिए डिलीवर सर्विस ओनर से बात की। इसके बाद डिलीवर ब्वाय उपभोक्ता को 500 रुपए देकर ऑर्डर वापस लेकर चला गया।
ग्रामीणों का कहना था कि इससे पहले भी उनके साथ इस तरह की ठगी हो चुकी है। कई ई-कॉमर्स कंपनियां ऑर्डर किए गए सामान की जगह दूसरा या बेहद खराब क्वालिटी का प्रोडक्ट (Product) पैकेट में भेज देती है। कई बार ऑर्डर वापस करने के बाद भी कंपनी द्वारा पैसे रिटर्न्स नही किए जाते है। मैसेज व कॉल करने पर बार बार आश्वासन देकर टरकाया जाता है।