बैंक की मनमानी, बिना नोटिस के Re-KYC में HDFC ने बंद किया एकाउंट, 10 दिन से Re-Open को भटक रहा खाता धारक

Time Report : HDFC के एक चालू खाता धारक को समय पर Re-KYC नही कराने की लापरवाही भारी पड़ गई। बैंक ने रिकेवाईसी नही होने पर खाताधारक का एकाउंट क्लोज्ड कर दिया। खाता क्लोज्ड होने से पूरा धंधा चौपट हो गया। हालांकि खाता धारक का कहना है कि नियम अनुसार Re-KYC के लिए बैंक को खाता बंद करने से पहले ईमेल या नोटिस के जरिए सूचना देनी चाहिए थी लेकिन बिना सूचना दिए एकाउंट बंद किया गया जो गलत है।

गाजियाबाद निवासी प्रेम कुमार त्यागी आकांक्षा इंटरप्राइजेज नाम से कंपनी चलाते है। उन्होंने कंपनी के नाम से गाजियाबाद स्थित HDFC की राज नगर एक्सटेंशन शाखा में चालू खाता खुलवाया हुआ है। प्रेम कुमार त्यागी का आरोप है कि HDFC बैंक कर्मियों ने 18 जून को उनका चालू खाता को बंद कर दिया। जब एकाउंट क्लोज्ड करने की बाबत बैंक शाखा में सम्पर्क किया गया तो पता चला कि Re-KYC नही होने के कारण बैंक द्वारा खाता बंद किया गया है।

प्रेम कुमार त्यागी का कहना है नियमानुसार खाता क्लोज्ड करने से पहले बैंक की ओर से कोई नोटिस ईमेल या डाक द्वारा दिया जाना चाहिए था लेकिन बैंक कर्मियों ने नियमों का पालन किए बिना उनका खाता क्लोज्ड कर दिया।

खाता क्लोज्ड होने से उनका सारा व्यापार ठप हो गया। उनका कहना है कि वह इस बाबत पिछले 10 दिनों से बैंक के चक्कर काट रहे है लेकिन बात आश्वासन से आगे नही बढ़ रही है। बैंक कर्मी रोज आश्वासन देकर भेज देते है। बैंक खाता क्लोज्ड होने से वह GST का पेमेंट्स भी नही कर सके, जिसके चलते GST की ओर से पेनल्टी नोटिस दिया गया है। खाता धारक प्रेम कुमार त्यागी ने बताया कि वह 18 जून को दोबारा KYC के लिए HDFC बैंक शाखा में डाक्यूमेंट्स जमा कर चुके है।

इस बाबत एक लेटर ब्रांच मैनेजर कुलदीप जैन को भी दिया है। लेकिन ब्रांच मैनेजर एक दो दिन कह कर टाल रहे है। उनका कहना है कि वह 10 दिन से खाता Re-Open कराने को बैंक के चक्कर काट काट कर थक चुके है। बैंक खाता बंद होने पर वह कर्मचारियों को सेलेरी भी नही दे पा रहे है। साथ ही समय पर GST पेमेंट्स भी नही होने पर GST की ओर से नोटिस भी जारी किया जा चुका है। जिससे आर्थिक व मानसिक तनाव बना हुआ है।

Hot this week

Topics

Related Articles

Popular Categories

error: Content is protected !!